खाली पेट पानी पीना… क्या यह कोई चमत्कार करता है?

0
1747
पानी पीना

हम सभी पानी के महत्व को बख़ूबी जानते हैं लेकिन क्या खाली पेट में पानी पीना हमारे शारीरिक स्वस्थ्य के लिए चमत्कार साबित हो सकता है।  तो इसका जवाब है “हाँ” ..

हम जो कुछ भी खाते हैं वो एक पाइप या tube से होकर गुज़रता है और कुछ समय पश्चात वो मलबे में तब्दील होना शुरू होता है और वही मलबा उस पाइप या tube में चिपकना शुरू हो जाता है। जो भी चीज़ हम खाते हैं वो गले से नीचे उतर कर पेट से होते हुए आँतों में विषाक्त पदार्थ के रूप में पहुँचता है।

WHATEVR WE EAT PASSES THROUGH A TUBE
Image by Elionas2 from Pixabay

अब हम खली पेट में पानी पीने का उद्देश्य समझते हैं।

खाली पेट में जब भी हम पानी पीते हैं वो गले से नीचे उतर कर उसी पाइप या tube से गुज़र कर पेट से होकर आँत तक पहुँचता है लेकिन ये पानी रास्ते में पाइप या tube से चिपके हुए मलबों को साफ़ करता जाता है ताकि हमें उन विषैले पदार्थों से छुटकारा मिल सके।  

WHEN WE DRINK, IT GOES DOWN THE THROAT
Creator: angelhell | Credit: Getty Images/iStockphoto

सदियों से जापानी संस्कृति सुबह उठकर सबसे पहले ऐसा करती आ रही है। वे दो कप गुनगुना (ना गर्म ना ही ठंढा) पानी कमरे के तापमान पर बड़े ही तटस्थता के साथ इसे एक अनुष्ठान के रूप में करते हैं।

DRINK TWO CUPS OF LUKEWARM WATER
Image by congerdesign from Pixabay

सुबह सुबह सबसे पहले खली पेट में पानी पीने से सूजन की वजह से पेट के आस पास के फैलाव से छुटकारा दिलाता है जो पाइप या tube  में चिपके उन विषैले पदार्थों को की वजह से होता है।

DRINKING WATER IN THE MORNING GETS RIG OF THE BOATING
Image by Anastasia Gepp from Pixabay

क्या आपको पता है कि नींबू और गुनगुना पानी या नींबू और गुनगुना पानी और शहद या सेब साइडर सिरका और पानी पीने से आपका वज़न घटाने में बहुत ही सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है ?

LEMON & WATER
Image by John Harper from Pixabay
LEMON, WATER & HONEY
Image by zuzana gazdikova from Pixabay
APPLE CIDE VINEGAR & WATER
Image Source – Google | Image By – https://www.pxfuel.com

सुबह सुबह सबसे पहले पानी पीना आपकी आँतों के लिए वरदान तो है ही पर साथ ही आपकी त्वचा में भी निखार लाता है। ये हमारे त्वचा के छिद्रों को साफ़ करता है और त्वचा को भी साफ़ रखने में हमारी मदद करता है।  हमारा शरीर क़रीब 60 प्रतिशत पानी से बना है।

GLOWING SKIN
Image by Diamantino Santos from Pixabay

सारी  रात की नींद के बाद हमें पानी की ज़बरदस्त लालसा होती है क्यूंकि निर्जलीकरण को हमारे मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द का एक प्रमुख कारण माना जा सकता है। इसलिए जलयोजन हमारे शरीर की मांसपेशियों को, सारे अंगों को, सही तरीके से काम करने में मदद करती है।

dehydration can be considered a major cause of our muscle aches and headaches
Image by mohamed Hassan from Pixabay

यदि आप लगातार थकान महसूस कर रहे हैं या आप शारीरिक ऊर्जा की तलाश में हैं तो सुबह सुबह सबसे पहले खाली पेट में पानी पीने की शरुआत यथाशीघ्र करनी होगी । अगर दूसरी भाषा में कहें तो ये आपके शरीर में आग लगा देगा जो आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। हम जानते हैं कि पानी में कोई कैलोरी नहीं होती इसलिए हमें इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। 

Obesity
Image by kalhh from Pixabay
weight control
Image by happyveganfit from Pixabay

यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकालता है। यह हमारे शरीर में अम्लता को कम तो करता ही है साथ ही साथ हमारे चयापचय को बढ़ाने में मदद भी करता है और नतीज़ा ? नतीजा ये कि हमारे शरीर से बहुत तेज़ी से कैलोरी बर्न होना शुरू हो जाती है ।

पानी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है जो हमको बीमार होने से बचाता है। यह हमारे गुर्दे में पथरी बनने से रोकता है और साथ ही UTI (मूत्र पथ के संक्रमण) को भी रोकता है क्यूंकि यह हमारे शरीर की मूत्र प्रणाली को ठीक से काम करने में मदद करता है। हमारे बालों का एक चौथाई हिस्सा पानी से बनता है इसलिए पानी का अपर्याप्त सेवन हमारे बालों को धागे की तरह पतला, रुखा और कमज़ोर बना देता हैं। हमारा मस्तिष्क भी ७० प्रतिशत से अधिक पानी से बना होता है और जब ये निर्जलित होता है तो हमारी मस्तिष्क की गतिविधियाँ सामान्य रूप से काम नहीं कर पाती हैं।

इसलिए अगर हम दिमागी थकान महसूस करते हैं या ठीक तरीके से नहीं सोच पाते हैं तो यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि हमें सुबह सबसे पहले खाली पेट में पानी पीना शुरू कर दिया है। इसलिए सुबह सवेरे जब हम उठकर सबसे पहले पानी पियें तो आप महसूस करेंगे कि आपकी कई शारीरिक परेशानियाँ जिससे आप ग्रसित हैं वो धीरे धीरे कम होना शुरू हो जायेंगी क्यूंकि हमारे शरीर के अधिकाँश हिस्सों को पानी की ज़रूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here